Powered By Blogger

Wednesday, October 5, 2011


आलोचना:स्व-पराजय के चक्र में न पड़े

Don't criticise
आलोचना एक राक्षस है।स्वयं को हानि पहंचाने वाले कृत्य करना स्व-पराजय है। हम सामान्यतः ईष्र्या के कारण दूसरों की बुराई कर स्वयं को हराते है। किसी की बुराई कर अपना समय खराब न करें। अपनी ऊर्जा बचाएँ।दूसरों की बुराई करने मंे  अपना बुरा करते है। आलोचना करना स्व-पराजय के चक्र में उलझना है। जीवन बहुत कीमती है। दूसरो की बुराई करना फालतू लोगों का, ईष्यालू लोगों का काम है।
हमारे पास जीवन का ध्येय है, उसको पूरा करने का ही समय नहीं है। अनावश्यक टीका-टिप्पपणी में अपने को खर्च न करें। गांठ का खाना व बुराई में ऊर्जा खर्च करना उचित नहीं है। बुराई कर हम अपने व्यक्तित्व को प्रक्षेपण करते है। हम अपनी तस्वीर दिखाते है। हमारे पूर्वाग्रह उसमें बडी भूमिका निभाते है। हमें दूसरें में बुराई निरपेक्ष नहीं दिखती है। बुराई के क्रम में हमें कई बार दूसरे उपयोग कर लेते है। दूसरे अपना उद्देश्य पूरा करते है। डेल कारनेगी ने आलोचना को एक राक्षस की संज्ञा दी है। यह एक ऐसा राक्षस है जो स्वयं को ही खाता है।
बुराई सुनना व बुराई करने के क्रम में न पड़े। इससे नकारात्मकता उपजती है व जीवन में अन्धेरा बढ़ता है। इससे समय ,मन,तन,व धन की हानि है। नकारात्मक आलोचना हानिप्रद है जबकि सकारात्मक आलोचना आगे बढ़ने के लिए आवश्यक है। आलोचना करने से व्यक्ति अपनी निगाह में गिर जाता है। इससे उसका आत्म गौरव घटता है। प्रकाश को देखो। सकारात्मक रहें। रचनात्मक रहें , स्वयं को हर कहीं खर्च न करें। जीवन में गुणवत्ता महत्वपूर्ण हैं। उसें सार्थक बनाएँ। सफलता के पथिक स्व-पराजय के चक्र में नहीं पड़ते ।
Related Posts:

हास्य चिकित्सा असाध्य रोगों में भी उपादेय

7 responses to this post.

  1. तनाव दूर करने के लिए यह बात सही है लेकिन यह भी सत्य है कि स्वस्थ आलोचना से लेखन सुधरता है।
  2. बहुत खूबसूरत है आपका ब्लॉग. सार्थक पोस्ट. बधाई!
  3. ज्ञानवर्धक लेख , बहुत सुंदर
  4. पर-निंदा किसी भी व्यक्त्ति के लिये स्वयं के लिये हानिकारक है पर तब भी समाज की सच्चाई को देखते हुये एक विद्वान ने लिखा/कहा था
    ” पर-निंदा कुशल बहुतेरे “।

Leave a Reply

Gravatar
 
 
 
Follow

Get every new post delivered to your Inbox.
Join 123 other followers

No comments: