Powered By Blogger

Tuesday, October 4, 2011

bharat.gov.in








bharat.gov.in
उप निवेशी शासन से भारत की आजादी के 64 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अब समय है कि अपने आस पास केसरिया, सफेद और हरे रंगों से रंग दिया जाए। परिवेश में एक त्‍यौहार और देशभक्ति की भावना से भरे हुए बच्‍चे आकाश में रंगीन पतंगों को उड़ाने के लिए उत्‍सुक हैं।

इस तिरंगे की महिमा के अलावा अगस्‍त माह में ''रक्षा बंधन'' का त्‍यौहार भी आता है जो भाई और बहन के बीच के अटूट प्रेम को दर्शाने का अवसर होता है।

हम, भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर एक बार फिर अपनी मासिक पत्रिका के साथ आपके सामने उपस्थित हैं, जिसमें http://bharat.gov.in पर जोड़ी गई नई ऑनलाइन सेवाओं और सूचनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है।

हम अब तक भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल को आपकी ओर से मिले असाधारण समर्थन और प्रति‍क्रिया के लिए धन्‍यवाद देना चाहते हैं। कृपया हमें पत्र लिखें और यदि आप कोईसुझाव या फीडबैक देना चाहते हैं तो अवश्‍य भेजें।
 
विशेष कार्यक्रम
  
 विशेष कार्यक्रम

15 अगस्‍त समारोह का अवसर है जब हम अपनी आजादी का जश्‍न मनाते हैं और उन लोगों के प्रति श्रद्धांजलि व्‍यक्‍त करते हैं जिन्‍होंने हमारे सुखद वर्तमान के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। एक ऐसा त्‍यौहार जो प्रत्‍येक भारतीय नागरिक के हृदय के नजदीक है, स्‍वतंत्रता दिवस एक लंबी यात्रा का समारोह है जो लाखों बहादुर भारतीय नागरिकों द्वारा उप निवेश शासन को समाप्‍त करने के लिए आरंभ की गई थी।

प्रत्‍येक भारतीय के लिए एक मनपसंद वेब स्‍थल भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल उन सभी आयोजनों का संपूर्ण कवरेज प्रस्‍तुत करता है जो आजादी के इन समारोहों को सच्‍चे अर्थों में विशिष्‍ट बनाते हैं।
 
   
 
नया क्‍या है
  
 नया क्‍या है

इस अनुभाग में पोर्टल पर डाली गई नवीनतम जानकारियों की झलक दी जाती है।

वाहन – परिवहन प्रयाससड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र (एनआईसी)के परामर्श से पूरे देश में सभी आरटीओ / डीटीओ में राष्‍ट्रीय परिवहन का कार्यान्‍वयन किया है। यह ई-शासन की राष्‍ट्रीय योजना के तहत मिशन मोड परियोजनाओं में से एक है।

एनआईसी को वाहन पंजीकरण के लिए सॉफ्टवेयर वाहन और ड्राइविंग लाइंसेस तथा वाहन पंजीकरण के संदर्भ में आंकड़ों के संकलन हेतु सारथी तथा राज्‍य रजिस्‍टर और राष्‍ट्रीय रजिस्‍टर में सभी राज्‍यों के ड्राइविंग लाइसेंस के मानकीकरण का कार्य सौंपा गया है।

वाहन – एक आईसीटी आधारित समाधान जो वाहन पंजीकरण के लिए बनाया गया है, तथा सारथी – लाइसेंस बनाने के लिए एक बिन्‍दु समाधान के रूप में संकल्पित है जो केन्‍द्रीय मोटर वाहन अधिनियम, सीएमवीए, 1988 तथा राज्‍य मोटर वाहन नियमों द्वारा अधिदेशित कार्यात्‍मकताओं के लिए बनाया गया है।

वाहन के मॉड्यूल
  • वाहन पंजीकरण
  • नए वाहन पंजीकरण
  • वाहन पंजीकरण के नवीकरण
  • स्वामित्व का स्थानांतरण
  • पता परिवर्तन, बंधक को हटाना आदि
  • परमिट और कर
  • राष्ट्रीय परमिट और अखिल भारतीय पर्यटक परमिट जारी करना
  • परमिट का नवीकरण
  • राज्य विशिष्ट रोड कर गणना और संग्रह
  • फिटनेस
  • फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करना
  • फिटनेस प्रमाण पत्र का नवीकरण
  • प्रवर्तन
  • चालान जारी करना
  • जुर्माना राशि का निपटारा
सारथी के मॉड्यूल
  • लाइसेंस
  • नए सीखने वाले व्‍यक्तियों को लाइसेंस जारी करना
  • नए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) जारी करना
  • ड्राइविंग लाइसेंस का नवीकरण
  • डुप्‍लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना
  • मौजूदा ड्राइविंग लाइसेंस के मामले में नया वर्ग जोड़ना
  • अंतरराष्‍ट्रीय ड्राइविंग परमिट जारी करना
  • सीसी / एनओसी, जोखिम पूर्ण और पहाड़ पर वाहन चलाने के लिए विशेष अनुमति और बैज आदि
  • राजनयिकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना
  • पता आदि के परिवर्तन के लिए आवेदन
राष्‍ट्रीय परीक्षा योजना परिणाम: मई 2011 में एनटीएस वेब पेज पर विभिन्‍न पणधारियों से प्रतिक्रिया पाने के लिए सार्वजनिक राय के मतदान के स्‍तंभ को आरंभ करने के बाद से अपार सफलता मिली।

इस कार्य से नागरिकों की महत्‍वपूर्ण प्रक्रिया प्राप्‍त हुई, जो लोगों के विचार तथा लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट फेज बुक पर इस योजना के समर्पित वेब पेज पर थी, जिसमें लगभग 26 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने एनटीएस की प्रस्‍तावित संस्‍थापना पक्ष में मत दिया।

इसकी प्राप्तियों पर एक विस्‍तृत रिपोर्ट विज्ञान तथा प्रौद्योगकी विभाग के अनुसंधान दल द्वारा बनाई गई और इसे निम्‍नलिखित लिंक पर देखा जा सकता है :उन्‍नत सेवाएं: भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के "मैं कैसे करुं?" अनुभाग में ''अन्‍य सेवाएं'' टैब पर निम्‍नलिखित सेवाएं नई जोड़ी गई हैं -
  • 'आधार' संख्‍या प्राप्‍त करना: आधार 12 अंकों की एक विशिष्‍ट संख्‍या है जो भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत के सभी नागरिकों को प्रदान की जाएगी। यह सेवा एक यूआईडी प्राप्‍त करने की प्रक्रिया के सभी विवरण प्रयोक्‍ताओं को लेने के लिए विशेष रूप से बनाई गई है जिसमें आवेदन की प्रक्रिया, समय सीमा और लाभों की जानकारी दी गई है।
  • सेवाकर का ऑनलाइन भुगतान करें: सेवा कर एक अप्रत्‍यक्ष कर है जो सेवा प्रदाता द्वारा दी जाने वाली सेवाओं पर प्रभावित किया जाता है। यह नागरिकों को सेवाकर के ई-भुगतान से संबंधित सभी जानकारियों के अलावा प्रक्रिया, समय सीमा, लक्ष्‍य प्रयोक्‍ता, लाभ और संबंधित प्राधिकरण के विवरण प्रदान करती हैं।
  • मनरेगा के तहत नौकरियों के लिए आवेदनमहात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम(मनरेगा) का लक्ष्‍य एक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों के पारिश्रमिक रोजगार की गारंटी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आजीविका सुरक्षा को बढ़ाना है। यह सेवा प्रयोक्‍ताओं को मनरेगा – के सभी लाभों की संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी देती है – जिसमें पंजीकरण प्रक्रिया, जॉब कार्ड प्राप्‍त करना और यदि कोई शिकायत है तो किससे संपर्क करना है, आदि शामिल हैं।

 
   
 
दिशानिर्देश
  
 दिशानिर्देश

राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र (एनआईसी), के साथ प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), ने भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश (जीआईजीडब्‍ल्‍यू) का एक सैट तैयार किया है जो एक वेब पोर्टल / अनुप्रयोग के पूरे जीवन चक्र को संबोधित करता है – जिसमें संकल्‍पना से लेकर डिजाइन, विकास और इसके रखरखाव और प्रबंधन के विषय में जानकारी दी गई है।

राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र (एनआईसी) ने भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश (जीआईजीडब्‍ल्‍यू) के पालन के संबंध में बृहत प्रशिक्षण / कार्यशालाओं के लिए प्रयास किए हैं। इन प्रशिक्षण सत्रों में भाग लेने के इच्‍छुक व्‍यक्ति निम्‍नलिखित से संपर्क कर सकते हैं :
  • ई-मेल: nic-webtech[at]nic[dot]in
  • हेल्‍पडेस्‍क नंबर: 011-24305378
भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश (जीआईजीडब्‍ल्‍यू) के सुझाव और तरकीब अनुभाग में कुछ नए विवरण निम्‍नानुसार हैं :
 
   
 
प्रकाशन
  
 प्रकाशन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग द्वारा हर महीने कुछ पुस्‍तकों का प्रकाशन किया जाता है, जिसका लक्ष्‍य भारत के नागरिकों को अनेक विषयों की जानकारी वाली पुस्‍तकें उचित मूल्‍य पर उपलब्‍ध कराना है। इस माह के प्रकाशनों में शामिल हैं :

बिहारी सतसई (एक व्‍याख्‍यान) - लेखक: सुदर्शन कुमार कपूर

यह कवि बिहारी द्वारा सत्रहवीं शताब्‍दी की शुरूआत में लिखा गया प्रसिद्ध साहित्यिक काव्‍य सतसई (700 छंद) है। इसमें समर्पण, नैतिकता और प्रेम पर लिखे गए छंद निहित हैं। इसे हिन्‍दी साहित्‍य के रीति काल का एक महत्‍वपूर्ण कार्य माना जाता है और जय देव के गीत गोविंद के समान मान्‍यता प्राप्‍त है।
 
   
 
शुभकामनाएं
  
 शुभकामनाएं

अपने अपनों से मिलने वाली शुभकामनाएं उत्सव की खुशी को दोगुना कर देती हैं। अपनी खुशियां और शुभकामनाएं हमारे ई-कार्ड्स के जरिए बांटें।

स्वतंत्रता दिवस: 15 अगस्त के दिन को भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन सन 1947 में हमारा देश अंग्रेजों के शासन से मुक्त हुआ था। इस दिन राष्ट्रीय अवकाश भी रहता है। पूरे देश में ध्वजारोहण एवं झंडावंदन किया जाता है। मुख्य समारोह राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आयोजित किया जाता है, जहां प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण करते हैं।

रक्षाबंधन: 'रक्षाबंधन' या 'राखी' भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह पर्व भाई तथा बहन के पावन संबंध और उनके रिश्ते की प्रगाढ़ता को दर्शाता है। इस पर्व पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी या पवित्र रक्षा बंधन बांधती हैं और उनके दीर्घ जीवन की कामना करती हैं। भाई भी अपनी बहन को बदले में उपहार देते हैं साथ ही जीवन भर उनकी रक्षा करने का प्रण दोहराते हैं।
 
   
 
नवीनतम सरकारी प्रेस विज्ञप्तियां
नवीनतम सरकारी प्रेस विज्ञप्तियांनवीनतम सरकारी प्रेस विज्ञप्तियों की हिंदी या अंग्रेजी भाषा में जानकारी आप हमारे प्रेस विज्ञप्ति पृष्ठ से प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा आयोजित नवीनतम घटनाओं एवं कार्यक्रमों के छायाचित्र आप फोटो गैलरी में देख सकते हैं।

आप चयनित सरकारी विभागों की प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति की सदस्यता भी ले सकते हैं।
 
क्‍या आप जानते हैं?
क्‍या आप जानते हैं?

अब आप 1834 के बाद से भारतीय संसद द्वारा पारित केन्‍द्रीय अधिनियमों के संपूर्ण पाठ यहां देख सकते हैं।

हमारे मैं कैसे करुं? अनुभाग में ब्राउज करते हुए इसके बारे में जानकारी पाएं और साथ ही भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार की गई अन्‍य ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी पाएं।
 
 
हाल में लोकार्पित/नए रूप में लाई गई शासकीय वेबसाइटें

सरकार की निम्‍नलिखित वेबसाइटें ऐसी हैं जिन्‍हें या तो हाल में लोकार्पित / नए रूप में लाया गया है:

हाल में लोकार्पित की गई वेबसाइटों की अधिक जानकारी के लिए कृपया भारत सरकार वेब निदेशिका देखें।
 
यह समाचार पत्रिका आप अपने सभी परिचितों को भेज सकते हैं ताकि उन्‍हें भारत सरकार की नवीनतम गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल सके। कृपया अपने आस पास होने वाली सभी गतिविधियों की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए पोर्टल http://bharat.gov.in पर अपना पंजीकरण कराएं।
   
आप भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल के लिए अतिथि सारांश की रिपोर्ट भी देख सकते हैं।

कृपया हमें उन विषयों के बारे में लिखें जो आप इस पोर्टल पर देखना चाहते हैं। हम अपने सभी पाठकों के विचारों और सुझावों का प्रसन्‍नतापूर्वक स्‍वागत करते हैं।

आशा है कि भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल पर आपका अनुभव सुखद और उपयोगी रहा।
 bharat.gov.in
 
यह मासिक समाचार पत्रिका आपको भारतीय राष्‍ट्रीय पोर्टल द्वारा भेजी जाती है।
 

No comments: